tag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post6898569818049779139..comments2023-08-06T19:41:00.196+05:30Comments on गूंजअनुगूंज: मोक्षमनोज भारतीhttp://www.blogger.com/profile/17135494655229277134noreply@blogger.comBlogger12125tag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-49307139014568875462012-01-22T13:04:07.915+05:302012-01-22T13:04:07.915+05:30bahut badiya aadhyam se ru-b-ru karati sarthak pra...bahut badiya aadhyam se ru-b-ru karati sarthak prastuti....dhanyavadकविता रावत https://www.blogger.com/profile/17910538120058683581noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-53321725982209770412012-01-19T05:45:14.504+05:302012-01-19T05:45:14.504+05:30कई बार पढा, समझने के लिये प्रयासरत हूँ! आभार!कई बार पढा, समझने के लिये प्रयासरत हूँ! आभार!Smart Indianhttps://www.blogger.com/profile/11400222466406727149noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-16629661697667913972012-01-14T23:09:52.423+05:302012-01-14T23:09:52.423+05:30धन्यवाद !!!अपनत्व जी!धन्यवाद !!!अपनत्व जी!मनोज भारतीhttps://www.blogger.com/profile/17135494655229277134noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-89483694704994558292012-01-14T20:21:03.833+05:302012-01-14T20:21:03.833+05:30Maine janha tak jana hai vairaagy aur tapsya hee J...Maine janha tak jana hai vairaagy aur tapsya hee Jain teerthankaro ko moksh prapti me sadhak rahe . Bahutu badiya a alekh .Apanatvahttps://www.blogger.com/profile/07788229863280826201noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-64525977395388861002012-01-09T07:37:09.617+05:302012-01-09T07:37:09.617+05:30आपने मोक्ष शब्द के लगभग सभी अर्थों का संग्रहण कर द...आपने मोक्ष शब्द के लगभग सभी अर्थों का संग्रहण कर दिया है और सरल शब्दों में कहा है. चार्वाक के विषय में मतभेद है. उनके साहित्य को बहुत बिगाड़ा गया है. चार्वाक को यदि किसी ने मूल रूप में संजो कर रखा है तो केवल बौधधर्म ने.<br />मैंने कहीं पढ़ा था कि मोक्ष की एक अवधि होती है. इसी लिए संतों ने स्थाई मोक्ष का तरीका निकाला और पुनर्जन्म की अवधारणा पर प्रश्नचिह्न लगा कर उससे भी मुक्ति का रास्ता बताया.<br />बहुत बढ़िया पोस्ट.Bharat Bhushanhttps://www.blogger.com/profile/10407764714563263985noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-63181315707151332992012-01-08T22:52:24.306+05:302012-01-08T22:52:24.306+05:30मोक्ष और आनंद का जो समबन्ध आपने स्पष्ट किया है वह ...मोक्ष और आनंद का जो समबन्ध आपने स्पष्ट किया है वह वास्तव में आज के समाज से विलुप्त हो चुका है.. एक श्रृंखला जिसको आपने बहुत ही सरलता से सुनियोजित रूप में प्रस्तुत किया है..! बहुत बहुत धन्यवाद!चला बिहारी ब्लॉगर बननेhttps://www.blogger.com/profile/05849469885059634620noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-64843061675221496322012-01-08T21:34:16.921+05:302012-01-08T21:34:16.921+05:30@सम्वेदना के स्वर...
*मोक्ष साध्य है साधन नहीं।
**...@सम्वेदना के स्वर...<br />*मोक्ष साध्य है साधन नहीं।<br />**मोक्ष ज्ञान की परम अवस्था है। ज्ञान जब इतना हो जाए कि भार बन जाए और निर्थक हो जाए तो अचानक निर्विचार का पथ आलोकित हो उठता है,यह अंत:प्रकाश ही आत्म स्वरूप,ब्रह्मानंद और आनंद है।<br />***सभी बुद्धों ने उसी का मार्ग बताया है।<br />मोक्ष यात्रा नहीं है।मंजिल है। जहां सभी यात्राएं समाप्त होती हैं। हां,इस मंजिल की ओर ले जाने वाले निश्चित मार्ग जरूर हैं-कोई भक्ति से,कोई ज्ञान से और कोई कर्म से ही उस तक पहुंच जाता है। लेकिन वहां पहुंच कर ज्ञान,भक्ति और कर्म छूट जाते हैं,कट जाते हैं। ये सीढ़ियां हैं,मंजिल पर पहुंच कर स्वत: छूट जाती हैं।मनोज भारतीhttps://www.blogger.com/profile/17135494655229277134noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-24475726501863045232012-01-08T20:40:46.702+05:302012-01-08T20:40:46.702+05:30इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.सम्वेदना के स्वरhttps://www.blogger.com/profile/12766553357942508996noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-54846886372838390922012-01-08T20:39:52.614+05:302012-01-08T20:39:52.614+05:30मोक्ष क्या ज्ञान से जाना जा सकता है या अनुभव की बा...मोक्ष क्या ज्ञान से जाना जा सकता है या अनुभव की बात है ? <br />क्या कोई बोधिसत्व मोक्ष की यात्रा पर ले जा सकता है ? <br />क्या मोक्ष एक यात्रा है ? <br />मोक्ष साध्य है या साधन ?<br />बहुत से और सवाल खड़े हो गये आपके इस लेख से !!सम्वेदना के स्वरhttps://www.blogger.com/profile/12766553357942508996noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-68550986996939625882012-01-08T18:12:45.154+05:302012-01-08T18:12:45.154+05:30behtreen post....behtreen post....विभूति"https://www.blogger.com/profile/11649118618261078185noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-47939859641008860962012-01-08T17:29:16.995+05:302012-01-08T17:29:16.995+05:30sach me aaj manushy bhatak gaya hai. use sahee ras...sach me aaj manushy bhatak gaya hai. use sahee rasta adhyatm se hi mil sakata hai.मनोज कुमारhttps://www.blogger.com/profile/08566976083330111264noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-364686295998286815.post-66532643169842842422012-01-08T14:19:57.346+05:302012-01-08T14:19:57.346+05:30Bahut badhiya,jaankaaree se paripoorn aalekh!Bahut badhiya,jaankaaree se paripoorn aalekh!kshamahttps://www.blogger.com/profile/14115656986166219821noreply@blogger.com