पढ़ने की कला

लोगों में पढ़ने की आदत दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है । इसके कई कारण हैं । शिक्षा का ढ़ाँचा भी बहुत बदल गया है । शिक्षा ज्ञान प्राप्ति के लिए नहीं डिग्री के लिए ली जा रही है । पुस्तक पढ़ने का लोगों के पास समय नहीं है । फिर लोगों के नौकरी-पेशे ऐसे हो गए हैं कि वे उन्हीं में उलझ कर रह जाते हैं । समाज के उच्च वर्ग ने पुस्तकों की जगह अन्य साधन अपना लिए हैं । मध्यम वर्ग के लिए पुस्तकें महंगी हैं । वह पुस्तक खरीद कर पढ़ नहीं पा रहा है । पुस्तकालय जाने का चलन भी बहुत कम हो गया है । पुस्तकालयों में पुस्तके धूल चाट रहीं हैं । दूसरी ओर ज्ञान का विस्फोट भयंकर हुआ है । पिछले २० सालों में ज्ञान में जो वृद्धि हुई है, वह पिछले १००० सालों में नहीं हुई थी । किसी भी व्यक्ति से यह अपेक्षा नहीं रखी जा सकती कि वह संसार का नवीनतम ज्ञान रखता है । विषयों की बहुलता और लगातार बढ़ती पुस्तकों में से अपनी पसंद का विषय व पुस्तकें चुनना तक कठिन हो गया है । इसलिए किसी भी संवेदनशील व्यक्ति के लिए यह जरूरी है कि वह अपने पेशे से जुड़े विषय के साथ कोई एक अन्य विधा जरूर चुने जैसे साहित्य में कविता,कहानी,उपन्यास,नाटक, रिपोर्ताज, संस्मरण आदि; दर्शन में भारतीय दर्शन या पाश्चात्य दर्शन, मनोविज्ञान में बाल मनोविज्ञान, स्त्री मनोविज्ञान, शिक्षा मनोविज्ञान आदि और उस विषय में अपनी पकड़ मजबूत बनाए । अपनी पसंद के विषय में क्या कुछ नया प्रकाशित हो रहा है, इसकी जानकारी एकत्रित करे और विषय के संबंध में समकालीन लेखकों से परिचय प्राप्त करे । बहुत से विषयों का सतही ज्ञान रखने से बेहतर है एक ही विषय का गहराई से अध्ययन किया जाए और उसके विभिन्न आयामों का अध्ययन किया जाए । अध्ययन के साथ-साथ चिंतन और मनन भी जरूरी है । बिना चिंतन मनन के कोई भी विषय आत्मसात नहीं होता । एक सफल पाठक ही सफल लेखक हो सकता है । यदि आप ब्लॉग लिखते हैं तब तो आपको बहुत जागरुक पाठक बनना पड़ेगा । तो किसी एक विषय को चुनिए और उसका नियमित अध्ययन जारी रखिए ...पढ़े हुए पर चिंतन और मनन कीजिए ताकि वह विषय आपका अपना हो जाए...आपकी रग-रग में रच-बस जाए ।

टिप्पणियाँ

  1. एक विषय जो सदा स मेरे मन को छूता था, आपने उसे जगा दिया... आपने जो बात कही उसका उत्तर ओशो ने एक वाक्य में दिया है कि आज “आश्चर्य” समाप्त हो गया है… कोई बच्चा आश्चर्य नहीं करता कि ऐसा है तो क्यों है... या यूँ होता तो क्या होता... और फिर माँ बाप की थोपी गई पढाई … मैं साहित्य पढने से वंचित कर दिया गया और आज हर रोज़ एक नए आसमान से गिरकर किसी नए खजूर में अटक जाता हूँ...पढना नहीं छोड़ा है आज तक..
    बहुत लम्बा आत्मकथ्य हो गया ..धन्यवाद मुझे मुझसे मिलाने के लिये, इस पोस्ट के द्वारा..

    जवाब देंहटाएं
  2. एक सफल पाठक ही सफल लेखक हो सकता है -एकदम उचित सलाह!

    जवाब देंहटाएं
  3. yah sawal aaj kaiyo ke man me ghar kiye hai ,main pustak lene jaati hoon to dukandaar khud dukhi hokar is prashn ko uthate hai ,kya kare ya to shauk nahi hai ya waqt ,ab t.v. ke serial avam program khali samya ko bharne me sahayak hai ,aese me in kitabo ki jaroort kam hi nazar aati hai ,ek saarthak vishya raha .

    जवाब देंहटाएं
  4. बात तो आपने लाख टके की कही है......पर फिलहाल पढने की आदत पी़ढ़ी दर पीढ़ी डालने की रिवाज जारी रहे तो जल्दी खत्म नहीं होगी....आखिर किताबें ही हैं जो न बिजली की मोहताज हैं न ही जगह की.....जैसे चाहिए पढ़िए ..चाहे तो मुंह पर रख कर सो रहिए....ये सुविधा कम्पयूटर में कहां भई...

    जवाब देंहटाएं
  5. जी सही कहा आपने ....अच्छे लेखक के लिए अध्ययन बहुत जरुरी है ......!!

    जवाब देंहटाएं
  6. बहुत ही सुन्दरता से आपने सही बात का ज़िक्र किया है! सिर्फ़ लेखक के लिए ही नहीं बल्कि सभी के लिए अध्ययन अति आवश्यक है!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राष्ट्रभाषा, राजभाषा या संपर्कभाषा हिंदी

चमार राष्ट्रपति

अमीर खुसरो की चतुराई