सेवा निवृत्ति के लिए तैयारी कैसे करें ?


                                                                                                                  
सेवा निवृत्ति के लिए तैयारी कैसे करें ?

कुछ ही लोग होंगे जो इस बात से सहमत नहीं होंगे कि सेवानिवृत्ति के लिए तैयारी महत्वपूर्ण है। वस्तुत: अधिकांश लोग सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाने को महत्वपूर्ण मानते हैं। यद्यपि, यह जानना कि इसके लिए क्या करना है, कैसे करना है और वस्तुत: इसे कैसे किया जाना है,ये तीन अलग-अलग पहलू हैं।
शायद प्रत्येक व्यक्ति सेवानिवृत्ति की तैयारी अलग ढ़ंग से करता है। जो लोग सेवानिवृत्ति के नजदीक हैं, उनकी तैयारियां वित्तीय,सामाजिक और मनोवैज्ञानिक होंगी। जिनकी सेवानिवृत्ति को कुछ वर्ष बाकी हैं उनका ध्यान एकपक्षीय होगा और वह भी वित्तीय होगा। फिर भी,सेवानिवृत्ति भयाक्रांत न हो,इसके लिए जरूरी है कि आप जाने कि सेवानिवृत्ति के लिए किस तरह से तैयार हुआ जाए।
1)     अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन कीजिए
 यदि आपने पहले ही गंभीरता से सेवानिवृत्ति की तैयारी शुरु कर दी है, तो आपको अपनी सेवा-निवृत्ति की योजनाओं और अपनी संपूर्ण वित्तीय स्थिति की समीक्षा की जरूरत है। यदि आप कर्जदार हैं तो यह आपकी योजनाओं को प्रभावित करेगा। इससे पूर्व कि आप आगे की तैयारी करें,आपको अपनी वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करना होगा। आपको यह भी जानना और समझना होगा कि आपके वर्तमान सेवानिवृत्ति-लाभ क्या होंगे,क्योंकि अंतत: सेवानिवृत्ति की योजना बनाना वस्तुत: एक वित्तीय योजना का ही प्रकार्य है।
2)     अपनी सेवानिवृत्ति के लिए एक दृष्टि(सोच) बनाइए
आदर्श सेवानिवृत्ति के लिए आपका एक निश्चित सपना होना चाहिए। जब आप सपना संजोएं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह असंभावी योजना बन कर न रह जाए। इसके लिए वास्तविक जांच बिंदु होंगे आपकी वित्तीय स्थिति,संसाधन और यदि आवश्यकता हो तो आपकी त्याग की इच्छाशक्ति।  

“आंख के बदले आंख की नीति संपूर्ण संसार को अंधा बना कर छोड़ती है।“ - महात्मा गांधी


3)      अपनी सेवानिवृत्ति के लक्ष्यों को निर्धारित कीजिए
आपकी सेवानिवृत्ति के लक्ष्य आपके सपनों को मापे जा सकने वाले लक्ष्यों में परिवर्तित कर देंगे। जब आप लक्ष्य निर्धारित कर रहें हों,तो आपके मन में एक समय-सीमा निश्चित हो। आपको इस बात का भी निश्चय होना चाहिए कि आपकी सेवानिवृत्ति के सपनों का मूल्य क्या होगा। तभी आप आगे के निश्चित लक्ष्यों को निर्धारित कर पाएंगे, जबकि आप निश्चित होंगे कि संचित सेवा निवृत्ति निधि और आपकी आय-वर्ग(पेंशन/वार्षिकी खर्चे) का आप किस दिशा में उपयोग निश्चित करेंगे।
4)     आप कहां हैं और आप कहां होना चाहते हैं की तुलना करें –
अपनी जीवन शैली की जरूरतों के मुताबिक एक सरल वित्तीय गणना द्वारा आप निश्चय कर सकते हैं कि एक निर्धारित संचित दर से लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको और कितना अधिक चाहिए।
5)     मुद्रा-स्फिति संख्यांक और 30 वर्षों की सेवा सेवानिवृत्ति अवधि
बढ़ी हुई जीवन आकांक्षाएं,आकस्मिक खर्चे, निश्चित आय और बढ़ती हुई उच्च जीवन अपेक्षाओं से मिलने वाले परिणाम ये सब सेवानिवृत्ति की वास्तविकताएं हैं। यदि आप इनकी पूर्णतया जिम्मेवारी नहीं लेते, तो आप ख्याली पुलाव बनाते हुए रह सकते हैं। आपके हाथ विलाप और निराशा से भरे होंगे जबकि आपको अहसास होगा कि आपकी लक्षित आय बहुत कम है या सेवानिवृत्ति के बाद मुद्रा-स्फिति के प्रभाव से आप अपनी जवाबदेही में असफल हुए हैं।
6)     निश्चित कीजिए कि लक्ष्य पर पहुंचने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है
आपने इन पर जरूर गौर किया होगा –
                           I.          सेवानिवृत्ति के बाद आप कैसी जीवन शैली चाहते हैं
                         II.          सेवानिवृत्ति की बचत-राशियों और निवेशों से मिलने वाले औसत प्रतिलाभ क्या होंगे
                        III.          सेवानिवृत्ति पर कौन से वित्तीय उत्पादों को तैयार करने (आय का साधन) का चयन किया है
                        IV.          आपकी सेवानिवृत्ति आयु

“सत्य सवालों से नहीं डरता।“ – परमहंस योगानंद


आप उन सभी घटकों को नियंत्रित कर सकते हैं जो यह निश्चित करते हैं कि आप कैसे अपने लक्ष्य तक पहुंचे। या तो आपको अधिक वास्तविक लक्ष्यों को अपनाना होगा या फिर भविष्य में पीछे रहोगे क्योंकि आपने बहुत देरी से सोचा।
7)     अपने सेवानिवृत्त जीवन के लिए निवेश-क्षेत्र को विकसित करो या सुधारो
निवेश-क्षेत्र का विविधिकरण विशेषत: आपकी सेवानिवृत्ति निधि पर लागू होता है, चाहे आप सेवानिवृत्ति के बहुत निकट हों या दूर, आपको एक इष्टतम निवेश-क्षेत्र निर्मित करने की जरूरत है जिसमें कि आय और नकद विकल्प तथा पूंजी वृद्धि की संभावनाओं के साथ सुरक्षा भी उपलब्ध हो,यह सब वृद्धि विकल्प(ग्रोथ-आप्शन्स) द्वारा प्रस्तावित होते हैं।
अपने सेवानिवृत्त निवेश-क्षेत्र को जिस ढंग से आप विविधता देंगे वह आपके निवेश क्षितिज(फैलाव)पर आधारित होगा। आपको मुद्रा बाजार निधियां,म्युचुअल फंड, वार्षिकी(निश्चित या परिवर्तनीय),स्टॉक और विदेशी विनिमय(फोरेक्स-मार्केट) में चयन करना होगा। जो सेवानिवृत्ति के निकट हैं उन्हें आय-वर्ग सृजित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जिनके पास लम्बी निवेश अवधि है,उन्हें पूंजी वृद्धि पर अधिक जोर देना चाहिए।
8)     अपनी सेवानिवृत्ती की योजना हेतु बजट विकसित करें
इससे पूर्व दिए गए चरण योजना की तैयारी पर केंद्रित थे। इस क्रियान्वयन चरण में,आपको अपने संसाधनों को तद्नुसार बांटना होगा। आपको जानना होगा कि आप कौन सा वाहन इस्तेमाल करें और उसके लिए किस हद तक आप कर्ज सेवा लें, बंधक को घटाएं,आपकी निश्चित वार्षिकियां क्या होंगी, अधिमानित स्टॉक व मुद्रा बाजार निधियों में किस तरह बढ़ें। भटकन और विचलन से बचने के लिए आपको इस बजट का पालन करना होगा।
9)     अपनी कार्य-योजना पर निगरानी रखिए
सेवानिवृत्ति के लिए तैयारी एक सतत यात्रा है,यह एक गंतव्य स्थल पर जा कर ठहर जाने जैसा नहीं है। आपकी परिस्थितियां निरंतर बदल रही हैं,उसी तरह आपकी सेवानिवृत्ति के लक्ष्य भी। आपकी सेवानिवृत्ति की तैयारी में यह सब परिलक्षित होना चाहिए।

“जो हमारे पीछे छूट जाता और जो हमारे सम्मुख है, वे सब उस की तुलना में बहुत छोटे मामले हैं जो हमारे भीतर है।“ – राल्फ वाल्डो एमर्सन


यह मायने नहीं रखता कि आप जीवन के किस पड़ाव पर हैं। सेवानिवृत्ति के लिए कार्य-योजना बनाना जरूरी है। आप सेवानिवृत्ति के लिए यह योजना कैसे बनाते हैं और सेवानिवृत्ति पश्चात की चुनौतियों के प्रति आपकी जागरुकता का स्तर क्या है, यही वे चीजें हैं जो आपके द्वारा अपनाई गई विधि की सफलता को निश्चित करेंगी। सेवानिवृत्ति की योजना को सफल बनाने के लिए अनेक मार्ग हैं। फिर भी, इन विविध मार्गों को पहचाने के बहुत से संयोग बनेंगे जब आप इन विस्तृत दिशानिर्देशों पर चलोगे।
लेख स्रोत : http://EzineArticles.com

“अ‍अअ‍तीत का अनुगमन न करें। स्वयं को भविष्य में मत खोने दें। अतीत बीत चुका है,वह आगे नहीं है। भविष्य अभी होने को है। साधक जीवन में अभी और यहीं गहराई तक देख कर स्थिरता और स्वतंत्रता को प्राप्त होता है।“ - बुद्ध

                                                                                                                                                                            
(यह लेख मेरे  द्वारा अनूदित है)

     

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राष्ट्रभाषा, राजभाषा या संपर्कभाषा हिंदी

चमार राष्ट्रपति

अमीर खुसरो की चतुराई