सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

त्याग

आज ओशो के प्रवचन पथ की खोज से ली गई एक कथा प्रस्तुत कर रहा हूँ , जो त्याग का सही अर्थ बताने में सहायक होगी ।

त्याग


एक फकीर था, अत्यंत अपरिग्रही और त्यागी । वह था और उसकी पत्नी थी । दोनों लकड़ियाँ काटते और उन्हें बेच कर अपनी आजीविका चलाते । संध्या जो पैसा बचता, उसे बाँट देते । एक बार चार छ: दिन लगातार पानी गिरा । वे लकड़ियाँ काटने नहीं जा सके । और उन्हें भूखा ही रहना पड़ा । भिक्षा वे मांगते नहीं थे । और संपत्ति उनके पास थी नहीं । उनने वे दिन उपवास और उपासना में बिताए । फिर जब पानी बंद हुआ , तो वे लकड़ियाँ काटने गए । जिस दिन वे लकड़ियाँ काटकर भूखे और थके वापिस लौट रहे थे, उस दिन एक घटना घटी । पति आगे था , पत्नी पीछे थी । पति ने राह के किनारे किसी राहगीर की स्वर्ण अशर्फियों से भरी थैली पड़ी देखी । उसने अपने मन में सोचा : मैंने तो स्वर्ण को जीत लिया है । मैं तो कांचन मुक्त हो गया हूँ । लेकिन मेरी पत्नी के मन में कहीं स्वर्ण देख प्रलोभन न आ जाए, - ऐसा विचारकर , ऐसे सोच से, ऐसी सदिच्छा से उसने उन स्वर्ण अशर्फियों को गड्ढ़े में ढकेल ऊपर से मिट्टी डाल दी ।


वह मिट्टी डाल ही रहा था कि उसकी पत्नी भी पहुँच गई । उसने पूछा, कि यह क्या करते हो ? उस साधु चरित्र व्यक्ति को बताना ही पड़ा, क्योंकि असत्य न बोलने का उसका व्रत था । उसने कहा : यहां बहुत सी स्वर्ण अशर्फियाँ पड़ी थी । मैं तो अपरिग्रही हूँ । स्वर्ण पर मेरा मन नहीं आता । मैंने तो जान लिया है कि स्वर्ण असार है , लेकिन तुम स्त्री हो, अनेक दिन की भूखी प्यासी हो, दुख और दरिद्रता के कारण कहीं उस स्वर्ण पर तुम्हारा मन न आ जाए, इसलिए मैंने उस पर मिट्टी डाल दी है । यह सुन पत्नी चुपचाप आगे बढ़ गई । उसने उत्तर में कुछ भी न कहा । उसके पति ने पूछा : तुम कुछ बोली नहीं ? तुमने कोई प्रतिक्रिया नहीं की ? यह सुन वह रोने लगी । और उसने कहा : मैं दुखी हूँ, कि तुम्हें अभी स्वर्ण दिखाई पड़ता है और मिट्टी पर मिट्टी डालते हुए देख मैं तुम्हारे लिए अति चिंता से भर गई हूँ ।


मैं भी इसमें चिंता के लिए कारण देखता हूँ । जो छोड़ा गया हो और जिसका त्याग न हुआ हो, उसका दीखना बंद नहीं होता है । विपरीत वह और भी प्रगट और प्रगाढ़ हो कर दिखने लगता है । वह तो घाव की भांति अनुभव होता है । सतत् उसकी प्रतीति बनी रहती है ।

टिप्पणियाँ

  1. मेरे नए ब्‍लोग पर मेरी नई कविता शरीर के उभार पर तेरी आंख http://pulkitpalak.blogspot.com/2010/05/blog-post_30.html और पोस्‍ट पर दीजिए सर, अपनी प्रतिक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  2. एक लम्बे अंतराल के बाद आपका आगमन एक सुखद अनुभव है हमारे लिए... आज की इस पोस्ट के लिए सबसे अच्छी प्रतिक्रिया यही होगी कि हम अपनी आँखें मूँद लें और इस पोस्ट के भव को अपने अंतस में उतारने का प्रयास करें..

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छा लगा सदविचार पढ़कर. आभार.

    उत्तर देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चमार राष्ट्रपति

लिंकन अमेरिका का राष्ट्रपति हुआ । उसका बाप एक गरीब चमार था । कौन सोचता था कि चमार के घर एक लड़का पैदा होगा, जो मुल्क में आगे खड़ा हो जाएगा ? अनेक-अनेक लोगों के मन को चोट पहुँची । एक चमार का लड़का राष्ट्रपति बन जाए । दूसरे जो धनी थे और सौभाग्यशाली घरों में पैदा हुए थे, वे पिछड़ रहे थे । जिस दिन सीनेट में पहला दिन लिंकन बोलने खड़ा हुआ, तो किसी एक प्रतिस्पर्धी ने, किसी महत्वाकांक्षी ने, जिसका क्रोध प्रबल रहा होगा, जो सह नहीं सका होगा, वह खड़ा हो गया । उसने कहा, "सुनों लिंकन, यह मत भूल जाना कि तुम राष्ट्रपति हो गए तो तुम एक चमार के लड़के नहीं हो । नशे में मत आ जाना । तुम्हारा बाप एक चमार था, यह खयाल रखना ।" सारे लोग हँसे, लोगों ने खिल्ली उड़ाई, लोगों को आनंद आया कि चमार का लड़का राष्ट्रपति हो गया था । चमार का लड़का कह कर उन्होंने उसकी प्रतिभा छीन ली ।फिर नीचे खड़ा कर दिया । लेकिन लिंकन की आँखें  खुशी के आँशुओं से भर गई । उसने हाथ जोड़ कर कहा कि मेरे स्वर्गीय पिता की तुमने स्मृति दिला दी, यह बहुत अच्छा किया । इस क्षण में मुझे खुद उनकी याद आनी चाहिए थी । लेकिन मैं तुमसे कहूँ, मैं…

राष्ट्रभाषा, राजभाषा या संपर्कभाषा हिंदी

आज हिंदी को बहुत से लोग राष्ट्रभाषा के रूप में देखते हैं । कुछ इसे राजभाषा के रूप में प्रतिष्ठित देखना चाहते हैं । जबकि कुछ का मानना है कि हिंदी संपर्क भाषा के रूप में विकसित हो रही है । आइए हम हिंदी के इन विभिन्न रूपों को विधिवत समझ लें, ताकि हमारे मन-मस्तिष्क में स्पष्टता आ जाए ।
राष्ट्रभाषा से अभिप्राय: है किसी राष्ट्र की सर्वमान्य भाषा । क्या हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा है ? यद्यपि हिंदी का व्यवहार संपूर्ण भारतवर्ष में होता है,लेकिन हिंदी भाषा को भारतीय संविधान में राष्ट्रभाषा नहीं कहा गया है । चूँकि भारतवर्ष सांस्कृतिक, भौगोलिक और भाषाई दृष्टि से विविधताओं का देश है । इस राष्ट्र में किसी एक भाषा का बहुमत से सर्वमान्य होना निश्चित नहीं है । इसलिए भारतीय संविधान में देश की चुनिंदा भाषाओं को संविधान की आठवीं अनुसूची में रखा है । शुरु में इनकी संख्या 16 थी , जो आज बढ़ कर 22 हो गई हैं । ये सब भाषाएँ भारत की अधिकृत भाषाएँ हैं, जिनमें भारत देश की सरकारों का काम होता है । भारतीय मुद्रा नोट पर 16 भाषाओं में नोट का मूल्य अंकित रहता है और भारत सरकार इन सभी भाषाओं के विकास के लिए संविधान अनुसा…

मेरी सेवानिवृत्ति

एक दिन मैं भी
ऐसे ही सेवानिवृत्त हो
कर
जाउंगा कार्यालय से

लोग अनमने मन से
मुझे भी कुछ हार पहनाएंगे
थोड़े मेरी प्रशंसा में
वे शब्द कहेंगे
जिनमें न रस होगा
न ताज़गी
और फिर खाने-पीने
का दौर शुरु हो जाएगा

तब मैं घर लौट आऊंगा
और लोग धीरे-धीरे
मुझे भूल जाएंगें
कार्यालय वैसे ही चलता
रहेगा
जैसे आज चलता है
बस मैं न रहूंगा
न मेरे हस्ताक्षर होंगे
0
0
0
होगा एक विराट शून्य
जिसमें धीरे-धीरे
सब समा जाएगा
और अस्तित्व अपनी
एक महायात्रा पूरी
कर चुका होगा